मंगलवार, 24 मार्च 2020

देश में 21 दिन का लॉकडाउन! क्या रहेगा खुला और क्या बंद ?

दिल्ली : प्रधानमंत्री मोदी ने देश को सम्बोधित कर 21 दिन तक लॉक डाउन करने की घोषणा की. देश में हेल्थ एमरजेंसी के तहत  कोरोना वायरस से लड़ने के लिए यही उपाय बेहत बताया. अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा अगर इसे हम गंभीरता से नहीं लेंगे तो हम काफी कुछ खो चुके होंगे. नतीजा बहुत बुरा होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कोरोना वायरस की चुनौती का सामना करने के लिए देश को 21 दिन के लिए लॉकडाउन किया जा रहा है .इस खतरनाक वायरस के खिलाफ सबसे अहम हथियार सोशल डिस्टेंसिंग को सख्त तरीके से लागू करने के लिए यह कदम उठाया गया है.आपको अपने घरों में रहना है बस. अपने परिवार के साथ.ऐसे में यह जानना जरूरी है कि इन 21 दिनों के दौरान कौन सी सेवाएं चालू रहेंगी और क्या बंद हो जाएगा. कौन सी दुकानें, सेवाएं खुली रहेंगी ? और क्या बंद रहेगा ? 
ये दफ्तर खुलेंगे:प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, पत्रकार काम करते रहेंगे. टेलिकम्यूनिकेशन, इंटरनेट सेवाएं, ब्रॉडकास्टिंग और केबल, आईटी सेवाओं में काम होता रहेगा लेकिन जितना हो सके वर्क फ्रॉम होम करना होगा. सिक्यॉरिटी ऐंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया के आदेश के अनुसार कैपिटल और डेट मार्केट सर्विस जारी रहेगी. कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउस खुले रहेंगे. प्राइवेट सिक्यॉरिटी सेवाएं जारी रहेंगी.बैंक, बीमा दफ्तर, एटीएम खुले रहेंगे.
हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बंदी नहीं होगा: डिस्पेंसरी,क्लीनिक, नर्सिंग होम खुले रहेंगे.केमिस्ट की शॉप, मेडिकल इक्विपमेंट की दुकानें, लैब और राशन की दुकानें खुली रहेंगी.डॉक्टर के यहां जाने की इजाजत होगी अस्पताल, फल और सब्जी, डेयरी और दूध, मीट और मछली, चारे की दुकानें खुली रहेंगी. साथ ही पेट्रोल, सीएनजी, एलपीजी, पीएनजी जैसी सेवाएं चालू रहेंगी. जनवितरण प्रणाली वाली और आम राशन की दुकानें भी खुली रहेंगी,  ऐंबुलेंस सेवा भी जारी रहेगी. मेडिकल कर्मियों, नर्स, पैरा-मेडिकल स्टाफ और हॉस्पिटल के सपॉर्ट स्टाफ को यात्रा की इजाजत होगी.  राशन, दवा, दूध और सब्जी खरीदने जाने के लिए इजाजत होगी.खाने, दवाइयों, मेडिकल इक्विपमेंट की ई-कॉमर्स के जरिए डिलिवरी जारी रहेगी. 
इस तरह के होटेल, मोटेल, लॉज खुलेंगे ? लॉकडाउन में फंसे पर्यटकों और दूसरे लोगों, मेडिकल और इमर्जेंसी स्टाफ, वायु और जल परिवहन के क्रू के लिए होटेल, होमस्टे, लॉज और मोटल खुले रहेंगे. क्वॉरंटीन फसिलटी के तौर पर इस्तेमाल किए जा रहीं इमारतें भी खुली रहेंगी.
इन जगहों पर नहीं जा पाएंगे आप : अंतिम संस्कार की स्थित में 20 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की इजाजत नहीं होगी.सार्वजनिक स्थान जैसे मॉल, हॉल, जिम, स्पा, स्पोर्ट्स क्लब बंद रहेंगे. सभी रेस्तरां, दुकानें, इटरी बंद रहेंगी. शिक्षण संस्थान, ट्रेनिंग, रीसर्च, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. धार्मिक और पूजास्थल भी बंद करेंगे. किसी भी धार्मिक आयोजन की इजाजत नहीं होगी. सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, अकैडेमिक, कल्चल कार्यक्रमों की इजाजत नहीं होगी. 
निजी गाड़ी को इजाजत ? प्राइवेट गाड़ियों के संचालन की इजाजत भी बेहद जरूरी हालात में होगी. 
बस-ट्रेनें चलेंगी ?  सभी तरीके के पब्लिक ट्रांसपोर्ट बंद रहेंगे . बस या ट्रेन सेवाएं नहीं चलेंगी. 
क्या है पूरी तरह बंद ? सभी फैक्ट्रियां, वर्कशॉप, ऑफिस, गोदाम, हफ्ते में लगने वाली मार्केट बंद रहेंगी. केंद्र और राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी दफ्तर, ऑटोनॉमस/सबऑर्डिनेट ऑफिस और पब्लिक कॉर्पोरेशन बंद रहेंगे. कमर्शल और प्राइवेट संस्थान बंद रहेंगे. 
यहाँ पर होता रहेगा काम :डिफेंस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, राजकोष, डिजास्टर मैनेजमेंट, बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन यूनिट, पोस्ट ऑफिस, नैशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर, पूर्वानुमान की एजेंसियां खुली रहेंगी. पुलिस, होम गार्ड, सिविल डिफेंस, फायर और इमर्जेंसी सर्विस, जेल, जिला प्रशासन और राजकोष, बिजली, पानी और सैनिटेशन का काम होता रहेगा.राज्य सरकार से इजाजत लेने के बाद ऐसे प्रॉडक्शन यूनिट्स खुल रहेंगे जहां निरंतर काम होता है. नगर निकायों में सिर्फ सैनिटेशन और पानी की सप्लाई का काम करने वाले स्टाफ को काम करना होगा. जो ऑफिस खुले रहेंगे वहां भी कम से कम कर्मचारियों को ही जाने की इजाजत होगी. साथ ही यह सुनिश्चित करना होगा कि काम कर रहे कर्मचारियों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए दिशानिर्देशों का पालन किया जाए.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा :पीएम मोदी ने कहा कि जनता कर्फ्यू की सफलता के लिए देश की जनता बधाई के पात्र हैं. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज रात (24 मार्च) 12 बजे से देश के हर हिस्से में लॉकडॉउन किया यह लॉकडाउन 21 दिनों का होगा. उन्होंने कहा यह एक तरह का कर्फ्यू ही है. यह जनता कर्फ्यू से ज्यादा सख्त होगा. कोरोना महामारी को रोकने के लिए यह लॉकडाउन जरूरी है.

कोई टिप्पणी नहीं:

Дели: правительство Индии вводит запрет на 59 китайских приложений, включая работу Tiktok в Индии, в том числе UC Brozer

-Collab на Facebook может заменить Tik Tok, может скоро запустить Collab в Индии -Решение заставило китайские технологические компании сд...