शनिवार, 21 मार्च 2020

कोरोना के खिलाफ 'गंगा सभा ऋषिकेश' ने कसी कमर-

कोरोना के खिलाफ 'गंगा सभा ऋषिकेश' ने कसी कमर,
जनता के कर्फ्यू के दिन भी भोर में सफाई ब्यौवस्था का लेगी जायजा.
गंगा आरती के लिए 1 पंडित आएगा शाम को -

ऋषिकेश : अगर आपको ऋषिकेश आना है तो सीधे आप पहले त्रिवेणी घाट जायेंगे. वहां पर गंगा आरती का आनंद उठाएंगे. माँ गंगा हर एक इंसान को आशीर्वाद देती है.ऐसे में त्रिवेणी घाट पर करोड़ों लोग आते हैं हर वर्ष. इतने लोगों को आरती करवाने के अलावा कैसे ब्यवस्थित करना है यह सब देखती है गंगा सभा. सबसे बड़ी चुनौती होती है वहां आने वाले लोगों के लिए सफाई ब्यौवस्था करवाना. यह काम बड़ा चुनौती से भरा है. क्योँकि
निशुल्क है यह. ऐसे में गंगा सभा के कर्मचारी दिन रात लगे रहते हैं ब्यौवस्था को बनाये रखने के लिए. घाट पर दो शौचालय हैं जो 24 घंटे  खुले रहते हैं. घाट पर निचला तबका खासकर गरीब,भिखारी,मंदबुद्धि,साधू संत, सैलानी, श्रद्धालु सब आते हैं, सभी लोग इन्हीं शौचालय में जाते हैं. इसके अलावा ऋषिकेश में त्रिवेणी घाट पर संध्या कालीन भव्य आरती, सफाई एवं बिजली व्यवस्था तथा यात्रियों की सुविधा के लिए स्थान व अन्य व्यवस्था श्री गंगा सभा द्वारा की जाती है.
जनता के कर्फ्यू वाले दिन-
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इतवार को जनता के  कर्फ्यू वाले दिन भी गंगा सभा ने सुबह 5 बजे सफाई कर्मचारियों को बुलाया है ताकि साफ़ सफाई रखी जा सके. गंगा सभा के शक्रिय सदस्य धीरेन्द्र जोशी  ने जानकारी ने बताया कि किसी को इंफेक्शन न हो और स्वच्छता बनी रहे घाट पर इसलिए ख़ास न  रखा गया है. दिन के दौरान नहीं रहेगा कोई इसलिए इन सभी कर्मचारियों का वेतन भी नहीं काटा जायेगा. प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर जनता का कर्फ्यू, जनता के द्वारा और जनता के लिए कोरोना जैसे महामारी से निजात पाने के लिए ऐसा किया जा रहा है.जिसे देश भर के लोगो का सर्मथन है. क्योँकि अकेले सरकार का काम नहीं है यह, बल्कि सरकार और आम जनता मिलकर इस बिमारी से निजात पा सकते हैं. भारत की यही खूबी रही है मिल-जुल कर रहना और हर समस्या से सफलता पूर्वक पार पाना.

शाम की आरती ऐसे होगी-
शाम को गंगा आरती करने के लिए एक पंडित आएगा. पांच पंडित नहीं  जैसा पहले फैसला लिया गया था. वह पंडित पूजा कर के चला जायेगा. अभी पांच पंडित आते थे. इससे पहले संगीतमय आरती होती थी सैकड़ों श्रद्धालु शाम को गंगा आरती देखने, करवाने के लिए एकत्रित  होते  थे.जिसमे  विश्व  भर  से श्रद्धालु  आते हैं. शाम की आरती मन को मोह लेती है. जिसमे भजन गायब के अलावा, आरती, शानदार मंत्रोच्चार के बाद भजन, नृत्य होता है. श्रद्धालु आरती में शामिल होने के बाद अपने आप को बहुत भगवान मानते हैं.

क्या है महत्व-
ऋषिकेश में त्रिवेणी घाट पर स्नान करने का त्रिवेणी घाट प्रमुख घाट है जहां प्रात: काल में अनेक श्रद्धालु पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाते हैं.कहा जाता है कि इस स्थान पर हिन्दू धर्म की तीन प्रमुख नदियों गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम होता है. इसी स्थान से गंगा नदी दायीं ओर मुड़ जाती है। शाम को होने वाली यहां की आरती का नजारा बेहद आकर्षक होता है.गंगा आरती से पूर्व व पश्चात् निरंतर चन्द्रभागा क्षेत्र के निवासी मल मूत्र त्याग कर स्वच्छता बनाए रखने व गंगा जी के औषधीय गुणों , उसके धार्मिक महत्व को बरकरार रखने हेतु प्रयासरत है.

ऐसे करती है गंगा सभा की टीम काम-
गंगा सभा के पास 18 लोगों की टीम है जो सफाई ब्यौवस्था से लेकर आरती तक सब देखती हैं. बाकी कुछ लोग स्वैच्छा से सेवा करते हैं. ऐसी महामारी के समय पर निचले तबके के लोग कहाँ जाए ? उनको न सरकार के फैसले बताना वाला कोई न उनको नीतियों से कुछ लेना देना. न उनका घर-बार, न अपने पराये.ऐसे में उन निचले तबके के लोगों का खास ख़याल रखती है गंगा सभा. जो अपने आप में बड़ी मानवीय  सेवा के साथ एक चुनौती भरी जिम्मेवारी भी है जिसे गंगा सभा ऋषिकेश बखूबी निभा रही है. जिसकी जितनी तारीफ की जाये कम है.


कोई टिप्पणी नहीं:

Дели: правительство Индии вводит запрет на 59 китайских приложений, включая работу Tiktok в Индии, в том числе UC Brozer

-Collab на Facebook может заменить Tik Tok, может скоро запустить Collab в Индии -Решение заставило китайские технологические компании сд...