गुरुवार, 5 मार्च 2020

ऋषिकेश में हाथी का तांडव, साधु को पटक-पटक कर मार डाला -



ऋषिकेश में हाथी का तांडव, साधु को पटक-पटक कर मार डाला -
योग महोत्सव में आये हजारों विदेशी साधकों और पर्यटकों की सुरक्षा पर मंडराया खतरा-
ऋषिकेश :स्वर्गाश्रम क्षेत्र में भूतनाथ मंदिर के पास हाथी ने देर रात एक साधु को पटक-पटक कर मार डाला। साधु की झोपडी को भी हाथी ने नुक्सान पहुँचाया है। घटना देर रात की है। राम कृष्ण नाम का साधु वर्षों से वहां झोपडी में रह रहा था । बीती रात तक़रीबन दो से तीन बजे के बीच जंगल से आये हाथी ने सो रहे साधु पर हमला बोल दिया ।


आस पास के लोगों को जब इसका पता लगा तो साधु को एम्स ले जाय गया जहाँ साधु को मृत घोषित कर दिया । हाथी ने जैसे ही साधु को देखा हाथी ने हमला बोल दिया और साधु को अपनी सूंठ में लपेट कर पटक दिया ।साधु ने भागना चाहा लेकिन अपनी जान नहीं बचा पाया । हाथी इतने गुस्से में था कि उसने आस पास की दीवारें भी तोड़ डाली । आस पास के लोगों ने वन बिभाग को सूचना दी लेकिन तब तक साधु कि जान जा चुकी थी । हाथी सुबह तक शव के आस पास ही रहा । सुबह जब उजाला हुआ तब हाथी को जंगल की तरफ खदेड़ा गया । स्थानीय पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। राजा जी पार्क का जंगल क्षेत्र होने के कारण हाथी क्षेत्र में घुस जाता है और कई बार जान और माल का नुक्सान कर देता है। यातायात भी कई बार बाधित हो जाता है । बताया जा रहा है इस क्षेत्र में हाथी लम्बे समय से शक्रिय है । 
बैराज रोड से लक्ष्मण झूला जाने वाले रास्ते पर भी कई बार हाथी दिख जाता है ऐसे में आम जन और वन बिभाग दोनों के लिए चुनौती रहती है कैसे हाथी से बचा जाए । ऋषिकेश में आजकल अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव चल रहा है ऐसे में लगभग 1000 देश और विदेश से योग साधक भी काफी संख्या में आये हैं ।यह हाथी पिछले चार महीने से इस क्षेत्र में शक्रिय है । कई जगह पहले भी नुक्सान पहुंचा चुका है ।  हाथी के इस हमले के बाद समूचे क्षेत्र में दहशत व्याप्त है।पर्यटन का सीजन भी शुरू हो चुका है ऐसे में पर्यटकों कि सुरक्षा पर भी ख़तरा मंडरा रहा है । खास तौर पर इसी क्षेत्र में विदेशी पर्यटक पैदल घूमते हैं । एकांत जगह होने की वजह से पर्यटक इस क्षेत्र को पसंद करते हैं। लेकिन हाथी के हो रहे इस तरफ हमले को देखते हुए अब ख़तरा बढ़ गया है. हालाँकि वन बिभाग इलाके में गस्त भी कर रहा है और निगरानी का दावा कर रहा है ।यह क्षेत्र वन बिभाग के गौहरी रेंज में पड़ता है। वन बिभाग का कहना है हिंसक हाथी पर लगातार नजर रखी जा रही है । इससे पहले भी ऋषिकेश, हरिद्वार क्षेत्र में हाथी का हमले होते आये हैं । लेकिन वन बिभाग अभी तक इन हमलों को रोक पाने असमर्थ रहा है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Дели: правительство Индии вводит запрет на 59 китайских приложений, включая работу Tiktok в Индии, в том числе UC Brozer

-Collab на Facebook может заменить Tik Tok, может скоро запустить Collab в Индии -Решение заставило китайские технологические компании сд...