बुधवार, 29 अप्रैल 2020

दिग्गज अभिनेता इरफान खान का निधन, 54 की उम्र में कैंसर के चलते जिंदगी को कहा अलविदा-

दिल्ली : बॉलीवुड के लिए आज का दिन बहुत बुरी खबर ले कर आया. बॉलीवुड-हॉलीवुड के अभिनेता इरफान खान ने बुधवार को मुंबई में  निधन हो गया. मुमने के कोकिला बेन अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली. इरफ़ान लंबे वक्त से बीमारी से जूझ रहे थे. इरफान खान को बीते दिनों ही अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. उनके निधन से बॉलीवुड के अलावा हर कोई स्तब्ध है. अपनी अदाकारी से हर किसी के दिल पर राज करने वाले फिल्म अभिनेता इरफान खान का बुधवार को निधन हो गया. मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में इरफान खान ने 54 साल की उम्र में अंतिम सांस ली.
इरफान काफी लंबे वक्त से बीमार थे और बीते दिनों ही उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. साल 2018 में ही उन्होंने दुनिया को कैंसर के बारे में जानकारी दी थी, लेकिन दो साल बाद ये जिंदगी से जारी इस जंग को इरफान हार गए. दिग्गज कलाकार के जाने से बॉलीवुड में शोक का माहौल है. प्रधानमंत्री से लेकर अमिताभ बच्चन तक सभी ने दुःख ब्यक्त किया है.  मुंबई में अस्पताल से जानकारी दी गयी , इरफान खान पेट की समस्या से जूझ रहे थे, उन्हें कोलोन संक्रमण हुआ था. फिल्म डायरेक्टर शूजीत सरकार ने इरफान खान के निधन की जानकारी सबसे पहले दी, ट्वीट कर उन्होंने जानकारी दी. उसके बाद अस्पताल की ओर से भी जानकारी दी गयी. शूजीत सरकार इरफ़ान के अच्छे दोस्तों में से एक हैं. सुजीत ने ट्वीट कर लिखा- मेरा प्यारा दोस्त इरफान. तुम लड़े और लड़े और लड़े. मुझे तुम पर हमेशा गर्व रहेगा. हम दोबारा मिलेंगे. सुतापा और बाबिल को मेरी संवेदनाएं. तुमने भी लड़ाई लड़ी. सुतापा इस लड़ाई में जो तुम दे सकती थीं तुमने सब दिया. ओम शांति. इरफान खान को सलाम. सुतापा इरफ़ान की पत्नी का नाम है. एक बार इरफ़ान ने कहा भी था अगर जिंदगी जीने का मिला तो मैं सुतापा के लिए जीना पसंद करूँगा.
इसी शनिवार को जयपुर में इरफ़ान खान की माँ का इंतकाल हुआ था. लॉक डाउन के चलते वे अपनी माँ के अंतिम संस्कार में भी नहीं शामिल हो पाए थे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उन्होंने दुआ की थी. उसके बाद उनकी तबियत खराब होने लगी. इरफान खान के निधन के बाद अक्षय कुमार, परेश रावल समेत बॉलीवुड के दिग्गजों ने श्रद्धांजलि दी. वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत अन्य नेताओं ने भी उन्हें नमन किया.
वे एक मजे हुए कलाकार थे. उन्हें कोई रोल दे दो. सब बखूबी निभाते थे. उन्होंने हिंदी के साथ हॉलीवुड की फिल्मों में भी काम किया था. दो साल पहले मार्च 2018 में इरफान को न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर नामक बीमारी का पता चला था. इरफ़ान ने इसका इलाज विदेश में करवाया था और ठीक हो गए थे. भारत लौटने के बाद इरफान खान ने अंग्रेजी मीडियम फिल्म में काम भी किया था.  वे राजस्थान के रहने वाले थे. इरफान खान ने अपनी करियर की शुरुआत टेलिविजन से की थी, जिसके बाद वह फिल्मों में आए. हासिल, हैदर, अंग्रेजी मीडियम, हिन्दी मीडियम, पान सिंह तोमर ना जाने कितनी ऐसी फिल्में हैं, जिनमें इरफान खान ने दमदार अभिनय किया और पानी छाप छोड़ी.
हॉलीवुड में उन्होंने माइटी हार्ट और जुरासिक पार्क जैसी ऐतिहासिक फिल्मों में भी काम किया था. बॉलीवुड ने एक शानदार अभिनेता खो दिया उनकी भरपाई बॉलीवुड शायद की कभी कर पाए.  कॉमर्शियल फ़िल्में हो या आर्ट फ़िल्में  सभी में वे रम जाते थे अभिनय में. इस तरह के अभिनय के मालिक बहुत कम होते हैं उनमें से इरफ़ान भी एक थे. 

कोई टिप्पणी नहीं:

Дели: правительство Индии вводит запрет на 59 китайских приложений, включая работу Tiktok в Индии, в том числе UC Brozer

-Collab на Facebook может заменить Tik Tok, может скоро запустить Collab в Индии -Решение заставило китайские технологические компании сд...