गुरुवार, 2 अप्रैल 2020

IIT रुड़की ने बनाया प्राण वायु, सस्ता व प्रभावशाली वेंटीलेटर

#IITरुड़की ने बनाया प्राण वायु, सस्ता व प्रभावशाली वेंटीलेटर 
-एम्स ऋषिकेश के सहयोग से बनाया गया कम समय में, 

-कम लागत वाला पोर्टेबल वेंटिलेटर विकसित किया है, उपचार में होगी मदद-

-रीयल-टाइम स्पिरोमेट्री और अलार्म से है  सुसज्जित 

देहरादून : आईआईटी रुड़की से काफी रहत भरी खबर आयी है. देश के विकास में आईआईटी का काफी काबिले-तारीफ योगदान रहा है. ऐसे में आईआईटी रूड़की ने कोरोना महामारी के बीच एक सस्ता और प्रभावशाली वेंटिलेटर बनाया है. जिसका नाम रखा गया है प्राण वायु. वेंटिलेटर की विनिर्माण लागत लगभग 25000 रुपये आने की संभावना है. 

सबसे अहम बात इसमें यह रही इतनी जल्दी यह बनाया गया वह गौर करने लायक है. लॉकडाउन के दौरान ही इसे बना डाला. आईआईटी रुड़की की रिसर्च टीम में एम्स ऋषिकेश से डॉ. देवेन्द्र त्रिपाठी के ऑनलाइन सहयोग के अलावा प्रो. अक्षय द्विवेदी और प्रो. अरुप कुमार दास शामिल थे. COVID-19 की स्थिति में संकटग्रस्त लोगों की मदद के लिए एक त्वरित समय प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए मोबाइल पर संपर्क करके केवल एक सप्ताह पहले ही टीम बनाई. वेंटिलेटर पर अनुसंधान विकास लॉकडाउन अवधि के दौरान शुरू हुआ. जिसमें माइक्रोप्रोसेसर-नियंत्रित गैर-रिटर्न वाल्व, सोलनॉइड वाल्व, वन-वे वाल्व आदि जैसे कई भागों के विकास की आवश्यकता थी.इसमें एक कम लागत वाला पोर्टेबल वेंटिलेटर विकसित किया है. जो COVID-19 रोगियों बचाने में मददगार हो सकता है. अभी तक वेंटीलेटर के परीक्षण सफल रहे हैं.
#एम्स #ऋषिकेश का काफी सहयोग रहा है इस बंद लूप वेंटिलेटर को बाबाने में. वेंटिलेटर हर आयु वर्ग के मरीज के लिए लाभकारी है. यह वेंटिलेटर अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है. प्राण वायु वेंटिलेटर को मरीज को आवश्यक मात्रा में हवा पहुंचाने के लिहाज से डिजायन किया गया है. ऑटोमेटिक प्रक्रिया दबाव और साँस छोड़ते समय हवा के प्रवाह की दर को नियंत्रित करती है. इसके अतिरिक्त इस वेंटीलेंटर का एक हिस्सा खुली हवा में रखने की आवश्यकता भी नहीं है. यानी इसे इसे काम करने के लिए संपीड़ित हवा की आवश्यकता नहीं होती है और विशेष रूप से ऐसे मामलों में उपयोगी हो सकती है जब अस्पताल के वार्ड या खुले क्षेत्र आईसीयू में परिवर्तित करने पड़ते हैं. हवा संपीड़ित है और वायु कंप्रेसर यांत्रिक मात्रा को इसकी मात्रा को कम करने के लिए बनाता है. दबाव बढ़ने के बाद, हवा को संपीड़ित हवा कहा जाता है. संपीड़ित हवा शक्ति का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. यह सुरक्षित और विश्वसनीय भी है क्योंकि यह रीयल-टाइम स्पिरोमेट्री और अलार्म से सुसज्जित है. यह स्वचालित रूप से एक अलार्म सिस्टम के साथ उच्च दबाव को सीमित कर सकता है. ऐसे समय में विकाशील देश जैसे भारत को इसका काफी फायदा मिलेगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

Дели: правительство Индии вводит запрет на 59 китайских приложений, включая работу Tiktok в Индии, в том числе UC Brozer

-Collab на Facebook может заменить Tik Tok, может скоро запустить Collab в Индии -Решение заставило китайские технологические компании сд...